सस्ता ई-रिक्शा

भारत का सबसे सस्ता ई-रिक्शा, सबसे अच्छा ई-रिक्शा प्राइस

भारत में इलेक्ट्रिक रिक्शा बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि यह दैनिक आवागमन के लिए एक उचित विकल्प है। भारत में ई रिक्शा बाजार की मांग बढ़ी है क्योंकि यह आमतौर पर भारत में उपयोग किया जाता है। भारत में दोपहिया खंड तिपहिया या चौपहिया वाहनों में अग्रणी है। लेकिन फिर भी भारत की सड़कों पर कई ई-रिक्शा चल रहे हैं। कई इलेक्ट्रिक रिक्शा लेड-एसिड बैटरी और लिथियम-आयन बैटरी पर चल रहे हैं। आइए अब जानते हैं भारत के सबसे सस्ता ई-रिक्शा प्राइस, सबसे अच्छा ई-रिक्शा कौन सा है।

भारत मैं टॉप 10 ई रिक्शा

इलेक्ट्रिक रिक्शा डिजाइन करने की प्राथमिक योजनाओं में से एक निंबकर कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा 1990 के दशक के अंत में किया गया था और 2011 के आसपास लोकप्रियता हासिल की। लगभग 60 मिलियन भारतीय एक दिन में ई-रिक्शा से यातायात करते हैं।

Looking For Dealership: Apply Here

1. Mahindra E Rickshaw (महिंद्रा ई रिक्शा)

महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी देश में इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी में अग्रणी है। महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन कल का आंदोलन आज लाना है। महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के पास इलेक्ट्रिक वाहनों की एक विस्तृत विविधता है, और ब्रांड – महिंद्रा इलेक्ट्रिक के तहत इस रेंज को और भी आगे बढ़ाया जाएगा। महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी उत्पाद व्यक्तिगत और वाणिज्यिक क्षेत्रों में फैले हुए हैं और साझा, इलेक्ट्रिक और कनेक्टेड गतिशीलता के नए प्रतिमान का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Mahindra Electric rickshaws

महिंद्रा ई रिक्शा के बाजार में अभी दो वेरिएंट आए हुए हैं, जोकि महिंद्रा ई-अल्फ़ा मिनी और महिंद्रा ट्रियो हैं, महिंद्रा ट्रेओ की प्राइस ₹1.96 – ₹2.04 लाख(एक्स-शोरूम, दिल्ली) रुपये और महिंद्रा ई-अल्फ़ा मिनी की प्राइस ₹1.12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) हैं

Looking For Dealership: Apply Here

2. Mayuri e-Rickshaw (मयूरी ई-रिक्शा)

मयूरी भारत का पहला ई-रिक्शा था जिसका उद्घाटन श्री नितिन गडकरी ने किया था। 2015 में, माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के लोगों को 3,500 से अधिक ई-रिक्शा वितरित किए। यह एक दिन में 288 से अधिक ई-रिक्शा बनाती है। ये मयूरी ग्रैंड, मयूरी प्रो सुपर प्लस, मयूरी डीलक्स प्लस, मयूरी ई-कार्ट लोडर, मयूरी डस्टबिन कार्ट और मयूरी स्कूल वैन हैं।

Top 10 E Rickshaw in India

मयूरी ई रिक्शा के कई वैरीअंट बाजार में उपलब्ध है जिनके प्राइस कुछ इस प्रकार है

मयूरी ई रिक्शा मॉडलप्राइस (एक्स-शोरूम)
Mayuri Pro Grand ₹1.50 लाख
Mayuri Pro Super Plus ₹1.50 लाख
Mayuri Pro Star ₹1.70 लाख
Mayuri Delux Plus ₹1.50 लाख

3. SPEEGO E-Rickshaw (स्पिगो ई-रिक्शा)

स्पीगो वेहिकल्स कंपनी प्राइवेट लिमिटेड पूरे भारत में उपस्थिति बड़ी ई वाहन कंपनी में से एक है। स्पीगो वाहनों ने लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल पेश किया। ई-रिक्शा ‘स्पीगो’ और वितरण और लोडिंग उद्देश्य के लिए:- ई-कार्ट ‘स्पीगो सीआर’। भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित इलेक्ट्रिक वाहन जिसने भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को मात्रा और चरित्र दोनों में महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया।

SPEEGO

स्पिगो ई रिक्शा के कई वैरीअंट बाजार में उपलब्ध है जिनके प्राइस कुछ इस प्रकार है

स्पिगो ई रिक्शा मॉडलप्राइस (एक्स-शोरूम)
SPEEGO Morni DLX ₹1.20 लाख
SPEEGO DLX ₹1.20 लाख
SPEEGO E Rickshaw ₹ 85,000

FAQ’s

प्रश्न 1. सबसे अच्छा ई-रिक्शा कौन सी कंपनी का है?

उत्तर: मार्केट में उपलब्ध ई रिक्शा में महिंद्रा ई रिक्शा सबसे अच्छा बताया जाता है

प्रश्न 2. ई रिक्शा की बैटरी कितने दिन तक चलती है?

उत्तर: एक अनुभव आधार पर पता चलता है कि 50-70% ई-रिक्शा बैटरी केवल 6 से 8 महीने तक ही चलती है।

प्रश्न 3. सबसे सस्ता ई रिक्शा कौन सी कंपनी का है?

उत्तर: हमारी लिस्ट और भारत में उपलब्ध स्पिगो ई-रिक्शा (SPEEGO E-Rickshaw) सबसे सस्ता ई रिक्शा है

प्रश्न 4. ई रिक्शा एक बार चार्ज करने में कितना किलोमीटर चलता है?

उत्तर: रिक्शा का milage उसकी बैटरी पर निर्भर करता है, अमूमन फुल चार्ज बैटरी पर ई रिक्शा 65 से 85 किलोमीटर चलता है।

प्रश्न 5. ई रिक्शा की स्पीड कितनी होती है?

उत्तर: अभी तक ई रिक्शा की टॉप स्पीड 25 KM प्रति घंटा है।

भारत में शीर्ष सबसे सस्ता ई-रिक्शा, सबसे अच्छा ई-रिक्शा प्राइस की हमारी सूची यह थी, कृपया इस पर अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में दें।

Apple Electric Car देगी Tesla को टक्कर, जानें कीमत और लॉन्च डेट Tata Tiago EV को टक्कर देने आ रही EaS-E Electric Car Bentley Unveils The Exclusive Mulliner Batur TATA की इस दमदार SUV के आगे मारुति, हुंडई की कारें फेल बजाज का Electric Scooter मचा रहा गदर, बिक्री में तोड़ दिए सब Records